शुक्रवार, 24 अप्रैल 2020

नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) में सही शुरूवात Start network marketing business with proper,

नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) उद्योग की सही  शुरूवात  




                    १-सही प्रतिनिधि या गुरु 



नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) उद्योग  में सही शुरूवात करने के लिए सबसे पहले आपको एक सही, सकारात्मक और विवेकपूर्ण प्रतिनिधि (गुरु) की आवश्यकता पड़ती है अधिकाश नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) उद्योग में जिस व्यक्ति ने आपको भर्ती किया है वह आपका प्रतिनिधि माना जाता है। वह आपसे पहले से यह व्यवसाय कर रहा है जिसके कारण उसके पास हो सकता है आपसे ज्यादा जानकारी इस उद्योग के बारे में हो जो कि शुरुआती दौर में आपको इसके फायदा मिल सकता है। लेकिन आपको इस व्यवसाय में बहोत सारे प्रतिनिधि मिलते-जुलते है बस आपको उसमें से सही प्रतिनिधि का चुनाव करके उससे इस उद्योग के बारे में पूरा प्रशिक्षण लेना चाहिए। 

         २-अपने उत्पाद के बारे में जानकारी ले। 



अपने नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) उद्योग के सभी निर्माणधीन उत्पाद या सेवा को पूरी तरह उपयोग करें। जिसके कारण आपको उस उत्पाद के गुणवत्ता के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो जाती है। सभी उत्पाद या सेवा को अच्छी तरह से अध्ययन करे। हर एक उत्पाद को अच्छी तरह से जानने की कोशिश करें। क्योंकि आगे आपको इन सभी उत्पाद या सेवा को लोगो के बीच जाकर उन्हें अपने उत्पाद या सेवा को बताना पडे़गा। आपके द्वारा एकत्रित सभी तथ्यों को उनके सामने प्रभावित तरीके से रखने पडेगा। उनके सभी प्रश्नों के उत्तर आपको बड़ी कुशलता से देना पड़ेगा। उनके मन की शंकाओं को मिटाना पडेगा। अगर यह सब आप कर लेते हो तब नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) उद्योग में आपका नेटवर्क तेजी के साथ बढता है। 

              ३-कंपनी की बैठकों और प्रशिक्षण 


कंपनी के सभी बैठकों और प्रशिक्षण में आपको भाग लेना अनिवार्य होगा। यह आपको इस व्यवसाय में निखारने और कौशल सीखने में मदद करेंगे। इसमें आपको बड़े - बड़े सफल लोगों के द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है  जिसके कारण आप अपने व्यवसाय को बढा सकते हैं। 

                    ४-नये लोगों की खोजबीन 




इस व्यवसाय में आपको नए-नए लोगों की तलाश अपने  नेटवर्क  को बढाने के लिए विशेष रूप से करना चाहिए। त्वरित, आसान और भारी संख्या में आपको सिर्फ सोशल मीडिया पर लोग मिलते हैं। जिसका आपको फायदा उठाना चाहिए। सोशल मीडिया आपके उत्पाद के लिए चर्चा पैदा करने का एक सही और आसान तरीका है ।आनलाइन और आफलाइन विज्ञापन के लिए जगह खरीदे। बेवसाइट और अखबार आपके उत्पाद के लिए जागरूकता पैदा करने में मदद कर सकते हैं। अपने व्यवसाय को बढाने के लिए व्यक्तिगत बातचीत भी उपयोगी होगी। हमेशा आपके पास व्यक्तिगत कार्ड होना चाहिए और आपको हमेशा बातचीत के लिए तैयार रहना चाहिए। क्या पता कब और कहां आपको आपके व्यवसाय के लिए  सही व्यक्ति मिल जाए। 

                  ५-सभी लोगों के संपर्क में रहे 




यदि आपके द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) व्यवसाय में कोई नया व्यक्ति आया है तो दुबारा उसके साथ संपर्क आपका कम से कम २४ घंटे के भीतर होना चाहिए। पहली बार व्यक्ति पूरी तरह समझ नहीं पाता है और उसके मन में ढेरों सवाल और शंकाएं घूमती है। इस बीच अगर उसे फिर से सही मार्गदर्शन नहीं मिला और वह नकारात्मक व्यक्ति के संपर्क में आ जाए तो उसे दुबारा समझाना मुश्किल काम हो जाता है। इसलिए आप उससे २४ घंटे के अंदर संपर्क करके उसके सवालों के जवाब और शंकाओं को दूर करो। 
पुराने लोगों के संपर्क में रहकर उनके साथ आप साप्ताहिक बैठक का आयोजन करो और उसमें उनके काम का ब्यौरा इकट्ठा करके काम से जुड़ी परेशानियों का हल निकालने की कोशिश अवश्य करें। अपने सभी लोगों को प्रशिक्षित करे। आपके लोग जितना ज़्यादा प्रशिक्षित होगे उतना ज्यादा वे कामयाब होंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी। यह दुनिया का एकमात्र ऐसा व्यवसाय है जिसमें अगर आपका साथी कामयाब होगा तो आप भी अपने आप कामयाब होते जाते हो। अपने लोगों को हमेशा सकारात्मक सोच के साथ उन्हें उत्साहित करते रहिए। 


इस प्रकार से अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग)  उद्योग की शुरुआत करेगे तो निस्संदेह सफलता आपके कदम चूमेगी। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Whose business is network marketing?

    Network Marketing (Direct Selling)  BUSINESS "सिर्फ लोगों को जोड़ने का बिजनेस नहीं है। और ना ही कोई स्कीम या जादू है ।*     ये उन नौ...