गुरुवार, 9 अप्रैल 2020

Network Marketing kya hai in hindi

      नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग) क्या  है ?



       किसी कंपनी के निर्माणधीन उत्पाद या सेवा को लोग के लिए , लोगो के समूह द्वारा प्रत्यक्ष रूप से उपयोग और क्रय-विक्रय की प्रक्रिया को नेटवर्क मार्केटिंग(डायरेक्ट सेलिंग)  कहते है।
     

         आओ सरल भाषा में समझते हैं नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपने उत्पाद(समान)  या सेवा को बिना किसी प्रचार और बिचौलियों के सीधे तौर पर ग्राहकों से ग्राहकों तक पहुँचाने का काम करती है।
       

         बिचौलियों के न होने के कारण इस व्यवसाय में काम करना सरल, सहज और सुगम बन जाता है। जिसके कारण कंपनी अपने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर उत्पाद (समान) को लोगों के बजट के अनुसार और अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बनाती है।
         

           कंपनी के उत्पाद और सेवा को लोगों के द्वारा सबसे पहले स्वयम उपयोग करना। उपयोग करने के बाद यदि उसकी गुणवत्ता अच्छी हुई तो उसके बारे में अपने आस-पास के लोगों, पड़ोसी, दोस्तों, और रिश्तेदारों को अपने कंपनी के उत्पाद (समान) की गुणवत्ता की जानकारी देकर उन्हें कंपनी में भर्ती कराकर उन्हें उत्पाद खरीदवाना। जिसके कारण कंपनी का मुनाफा लगभग 60% से लेकर 80% तक बिचौलियों के न होने के कारण बढ जाती है और कंपनी अपने बढे हुए मुनाफे अपने ग्राहकों को कुछ हिस्सा देती है।
         

            नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग)  कंपनी में जब कोई व्यक्ति आता है तो वह कंपनी में  ग्राहक के तौर पर नहीं बल्कि डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर कंपनी उसे मानती है और उसके द्वारा रोजमर्रा की समान खरीदने पर कंपनी उसे भारी  डिस्काउंट देती है। इस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को समान खरीदने पर और लोगों को बताने पर आमदनी हजारों, लाखों, करोड़ों में होती है।
       

            एक सर्वे के मुताबिक दुनिया में 30% से 40% करोड़पति इस नेटवर्क मार्केटिंग (डायरेक्ट सेलिंग)  व्यवसाय के माध्यम से बनते हैं।
     

            दुनिया की महंगी गाडियां इस नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में काम करने वाले लोग किसी भी व्यवसाय के लोगों के  मुकाबले ज्यादा खरीदते हैं।
       

              दुनिया में जब सारे व्यवसाय मंदी के दौर से गुजर रहे थे तब भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी तेज गति से आगे बढ़ रही थी। इस पर मंदी का कोई असर नहीं पड़ता है।
       


               विकसित देशों में 80% लोग नेटवर्क मार्केटिंग करते जिसके कारण वहां की अर्थव्यवस्था में इसका बहुत बड़ा योगदान है।
     

             दुनिया के अधिकांश देशों की सरकार इस व्यवसाय के फायदे को समझ चुकी है और वे इसे गंभीरता से ले रही है
ओर अपने देश में कानून बनाकर इस व्यवसाय को लोगों को करने के लिए प्रेरित कर रही है।
     

             इस व्यवसाय को आज हर कोई कर सकता है चाहे वह जवान हो या बूढ़ा, कामकाजी महिला हो या गृहणी, पढा लिखा व्यक्ति हो या अनपढ़, किसी भी समाज का हो सब लोग इस खुबसुरत व्यवसाय को कर के अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Whose business is network marketing?

    Network Marketing (Direct Selling)  BUSINESS "सिर्फ लोगों को जोड़ने का बिजनेस नहीं है। और ना ही कोई स्कीम या जादू है ।*     ये उन नौ...