शनिवार, 11 अप्रैल 2020

नेटवर्क मार्केटिंग को किन - किन नामो से जाना जाता है ?

नमस्कार दोस्तों


           नेटवर्क मार्केटिंग को किन - किन नामो से जाना जाता है ?




नेटवर्क मार्केटिंग कई प्रकार के विशेषता और भिन्न-भिन्न तरह के फायदो के कारण बहुत सारे लोग अलग-अलग नामो का उपयोग करते हैं।

           1-डायरेक्ट सेलिंग 

           2-मल्टी लेवल मार्केटिंग 

           3-रेफरल मार्केटिंग 

           4-एफिलिएट मार्केटिंग 

           5-वर्ड आफ माउथ

           6-रिलेशनशिप मार्केटिंग 

           7-पिरामिड मार्केटिंग 

           8-होम बेस्ड फ्रेंचाइजी 

           9-चेन मार्केटिंग 

          10-जोडनेवाला बिजनेस 


                      1- डायरेक्ट सेलिंग




          नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में कंपनी और उपभोक्ता वस्तुओं की खरीद और बिक्री के लिए आपस में सीधे तौर पर जुडते है। उनके बिच में कोई बिचौलियाँ नहीं होता है। नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग कहा जाता है।

                     2-मल्टी लेवल मार्केटिंग




           नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में बहुत सारे लोग, अपने-अपने तरीके से अपनी इनकम को मल्टीपल करते हैं। जिसके कारण इस व्यवसाय में लोग, इनकम और अपने जीवन में काम करने के समय को मल्टीपल करते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहते हैं।

                        3-रेफरल मार्केटिंग



          नेटवर्क मार्केटिंग को रेफरल मार्केटिंग भी कहते हैं। इस व्यवसाय में लोगों के माध्यम से अपने व्यवसाय  रेफरल को किया जाता है। जितने ज्यादा लोगों को रेफरल किया जाएगा उतनी ज्यादा सफलता मिलती है।

                    4- एफिलिएट मार्केटिंग




         नेटवर्क मार्केटिंग को एफिलिएट मार्केटिंग भी कहा जाता है। इस व्यवसाय को घर पर से भी कर सकते हैं। व्यवसाय को करने के लिए हमें आफिस या फिर किसी प्रकार की कंपनी खोलनी क जरूरत नहीं पड़ती है। और न ही कोई मजदूर की आवश्यकता पड़ती है।

                   5-वर्ड आफ माउथ मार्केटिंग





         नेटवर्क मार्केटिंग को वर्ड आफ माउथ भी कहा जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में लोग अपने कारोबार का प्रचार मुख द्वारा करते हैं। उनकी मधुर वाणी, नपे तुले शब्द और सकारात्मक सोच उनकी सफलता की सीढी है।

                   6-  रिलेशनशिप मार्केटिंग 





          नेटवर्क मार्केटिंग को रिलेशनशिप मार्केटिंग भी कहा जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में व्यक्ति ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से मिलते उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी देते हैं, उन्हें सिखाते हैं। उनकी बातों को ध्यान से सुनते हैं और उनसे सीखते हैं। जिसके कारण उनके बिच में आपसी संपर्क से भावनात्मक संबंध का निर्माण होता है।

                      7-पिरामिड मार्केटिंग 




          नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय को पिरामिड बिजनेस भी कहते हैं। कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का कारोबार का परिणाम पिरामिड की तरह दिखाई देता है।

                     8-होम बेस्ड फ्रेंचाइजी 




          नेटवर्क मार्केटिंग को होम बेस्ड फ्रेंचाइजी व्यवसाय भी कहते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय घर से बिना किसी आफिस और मजदूर के । सिर्फ मामूली रूपये से शुरू किया जाता है।

                          9-चेन बिजनेस 




         नेटवर्क मार्केटिंग को चेन वाला व्यवसाय भी कहते हैं । इसमें लोगों के द्वारा लोगों को बताया जाता है जिसके कारण इस व्यवसाय में लोग एक-दूसरे के माध्यम से आते हैं और उनका एक के बाद एक नेटवर्क बनता है।

                  10-जोडनेवाला बिजनेस 




          नेटवर्क मार्केटिंग को जोड़नेवाला बिजनेस भी कहते हैं। इस व्यवसाय में लोगों के माध्यम से लोगों को अपने कंपनी में भर्ती का अधिकार मिलता है। और एक आम आदमी भी नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को जोड़ता है।


           



                     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Whose business is network marketing?

    Network Marketing (Direct Selling)  BUSINESS "सिर्फ लोगों को जोड़ने का बिजनेस नहीं है। और ना ही कोई स्कीम या जादू है ।*     ये उन नौ...