रविवार, 18 अप्रैल 2021

Dangerous questions of network marketing in hindi

 




अब मेरा कुछ सवाल ऐसे लोगों से है, जो इतना सबकुछ देख-समझ कर भी कहेंगे कि ये भी कोई काम है, बड़ा ही बेकार काम है, मुझसे नहीं होगा, इस सब के लिए समय ही कहाँ है आदि बोलकर चल जाएंगे। अब उनके हा बहानो के बारे में मैं भी कुछ सवाल करना चाहता हूँ, यदि आप सही हो तो संतुष्ट कर देने वाला जवाब आप खुद को ही दें :-



बहाना 1 : मेरे पास समय नही है 

मेरा सवाल : 25-30 हजार की नौकरी में किसी के इतने गुलाम बन गए हो कि 2-4 लाख कमाके अपने परिवार के सपने पूरे करने की फुरसत नही है?



बहाना 2 : प्रोडक्ट महंगे है। 

मेरा सवाल : इतने सालों से आप बाजार के सस्ते प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हो फिर भी बच्चा या बीवी जब कोई चीज मांगती है तो क्यों कहते हो कि अगले महीने ले देंगे .... और क्यों टालते रहते हो .....जब सस्ते समान से पैसा बचा ही रहे हो तो फिर जिंदगी में Compromise क्यों कर रहे हो, खुद को और कब तक बेवकूफ बनाओगे?


बहाना 3 : फलाने से नही हुआ। 

मेरा सवाल : किसी का बच्चा स्कूल में फेल हो जाता है तो तुम अपने बच्चे को तो पढ़ाना छोड़ देते हो या किसी ने शादी की और तलाक हो गया तो तुमने तो शादी ही नही की होगी?



बहाना 4 : मुझे ऐसे काम की जरूरत नही है। 

मेरा सवाल : अंदर से बनियान फट रही है तब कहते हो अंदर कौन देखता है चलेगी...... दुकान में 2000 की शर्ट पसंद आती है तो दुकानदार से कहते ऐसी क्वालिटी की 500 की रेंज में दिखाओ..... 10-20₹ की सब्जी ख़रीदते वक्त भाव-ताव करके बेचारे गरीब का खून चूसते हो और मिर्ची धनिया फ्री में मांगते हो.......सोचो फिर भी क्यों आपको जरूरत नही है?


बहाना 5 : मुझे चेन/MLM/नेटवर्क मार्केटिंग में इंटरेस्ट नही है। 

मेरा सवाल : जब कोई मूवी देखते हो अच्छी लगती है तो 10 लोगों को बताते हो, किसी को PayTm और Bhim etc मोबाइल एप्प डाउनलोड करके 50₹ मिलते हो तो सारे व्हाट्सअप कॉन्टेक्ट्स को दिन भर मेसेज करते हो.. तब तो चेन बनाना अच्छा लगता है?



बहाना 6 : यह मेरी फील्ड का काम नही, लोग क्या कहेंगे? 

मेरा सवाल : माँ-बाप के लाखों रुपये लगा के जब इंजीनियरिंग, MBA फलाना ढिमका करके जब उस फील्ड की नौकरी नही मिलती तो कोई भी नौकरी करने को तैयार हो जाते हो ...तब फिकर नही होती कि मेरी फील्ड और लोग क्या कहेंगे?


बहाना 7 : मैं ऐसी कंपनी से जुड़ा था पर पैसे नही आये इसलिए अब नही करना। 

मेरा सवाल : जीवन के 20-22 साल और लाखों रुपये लगाकर बैचलर/मास्टर डिग्री लेकर जब 15 हजार की भी नौकरी नही मिलती तो कॉलेज स्कूल में जाके शिकायत क्यों नही करते हो? किसी कंपनी के ऑफिस में अपनी डिग्री दे के घर बैठ जाओ और बिना काम किये महीने की तनख्वाह क्यों नही मांगते हो?


आपको यदि लगता है कि बहाना बना कर आपने मुझे मना कर दिया तो इसमें मेरा क्या गया? क्योंकि मैं तो अपनी पसन्द के लोग ढूंढ रहा हु और मुझे मिल भी रहे है लेकिन आपका क्या?....जिंदगी के 25-30-35-40 साल बीत ही गए खुद को बेवकूफ बनाते-बनाते और कब तक बनाओगे?


बातें थोड़ी कड़वी है लेकिन हकीकत तो यही है कि आखिर आपकी जिंदगी की जिम्मेदारी कोई और क्यों लेगा यदि आप खुद लेने को तैयार नही हो?

मुझे पता है कि मैं 10 लोगो से बात करूंगा तो 10 के 10 तो  "हाँ" नही कहेंगे लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि 10 के 10 "ना" भी नही कहेंगे। आप अपना सोचिए, जीवन आपका, परिवार भी आपका और निर्णय भी आपका।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

Whose business is network marketing?

    Network Marketing (Direct Selling)  BUSINESS "सिर्फ लोगों को जोड़ने का बिजनेस नहीं है। और ना ही कोई स्कीम या जादू है ।*     ये उन नौ...